प्रेम ईपत्र

'मेरे एक ख़त में लिपटी रात पड़ी हैं
वो रात बुझा दो, मेरा वो सामान लौटा दो..'

यह गाना सुनते हुए अचानक याद आया वह ख़त जो बरसों पहले उसकी ईमेल पर आया था. तारीख और साल याद नहीं, फिर भी खोजे जा रही थी.. इस डर से कि कहीं डिलीट न कर दिया हो.. एक पेज, दो पेज करके पलटती जा रही है .. कि अचानक अप्रैल 2013 में आए एक मेल पर नज़र टिक गई.. दो तारीख़ों के अन्तराल में तीन मेल एक नाम से आए थे.. खुशी के मारे उछल ही पड़ी. खुशी हो भी क्यों ना! आखिर वह पहला प्रेम पत्र था जिसे बड़े जतन और प्यार से लिखा गया होगा. एक साँस में सारे ख़त पढ़ गई. एक अजीब सा सुकून महसूस हो रहा है, जैसे जहन्नुम की आग में एक बूंद अमृत मिल गया हो, जैसे घुप्प अंधेरे में तारों की बरसात हो गई हो.. जैसे सूखी जमीन ने मोर की आवाज़ सुन ली हो और उसे सावन के आने की आहट लग गई हो.. एक अलग ही एहसास हो रहा था..
सेजल को यह ख़त उसके ब्रेक अप के दो महीने बाद अंकित ने लिखा था.. अंकित ने उस प्रेम पत्र में जैसे दिल निकाल कर रख दिया था.. ब्रेक अप के बाद सेजल अंदर से टूट गई थी. घुटन में जीना और बात-बात पर झल्ला जाना उसकी आदत में शुमार हो गया. ऐसे में एक रोज जब अंकित का खत उसे ईमेल में दिखा तो उसने उसे नज़रअंदाज कर दिया. फिर एक और ख़त और उसके बाद फिर से एक और ख़त! यह एक ताजे ज़ख्म पर ठंड के अह्सास जैसा था. फिर भी सेजल ने उस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. कुछ समय बाद एक और ख़त आया जिसमें मिलने की गुजारिश की गई थी. सेजल ने सिर्फ एक शब्द 'हाँ' लिखकर reply बटन दबा दिया.
अंकित दिल्ली में रहता था और सेजल हैदराबाद में. दोनों की मुलाकात एक फ़ैमिली फंक्शन में हुई थी. साँवली सलोनी और आत्मविश्वास से लबरेज़ सेजल पर अंकित ने अपना सब वार दिया. फोन पर बात करने की हिम्मत नहीं हुई तो ख़त लिखने की हिम्मत जुटा ली. बात जल्द से जल्द सेजल तक पहुंचानी थी, सो पोस्ट करने के बजाय ईमेल को जरिया बना लिया..
खैर निश्चित जगह और समय पर दोनों मिले.. सेजल ने अंकित से अपने ब्रेक अप के बारे में बताते हुए कह दिया कि अभी वह नए रिलेशनशिप के लिए तैयार नहीं है. अंकित ने उसका इंतज़ार करने का वादा किया और फिर दोनों चले गए. लगभग 6 साल बाद सेजल को अपना प्रेम ई पत्र याद आया है. भरी जगह खाली हो गई है और पुराना ज़ख्म भर गया है. कुछ सोचते हुए सेजल अपना प्रेम ई पत्र टाइप करने लगी.. बिना यह सोचे कि अंकित की अपूर्णता को किसी ने भर दिया हो तो! खैर... Best of luck सेजल!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

'विश्व पुस्तक दिवस' आज, क्यों मनाते हैं किताबों का यह दिन? जानें

बाल दिवस पर विशेष - "हिन्दू-मुसलमान एकता की जय"!

निज़ाम, आवाम और भीड़ का किस्सा..